Skip to main content
चाँदनी
-------------------------------------
भई तृप्त
सावन के बूंदाकड़े पीकर
खिलती हो चांदनी
मधुरमय होकर!!

             वर्षा-काल में यदि जल-प्रलय से कोई छति न होती तो इससे मनभावन और कोई ऋतु नही। वर्षा के कारण वाटिकाओं का हर्सोल्लासित हो हरित वस्त्र धारण कर चहक उठना भला किसे नही भाता। जेठ की झुलसती तपिश के बाद बारिश का आना किसी त्योहार से तनिक भी कम नही।
और तिसपर वाटिकाओं, गृह-परिसरों और वनस्थलों में पुष्पों का खिलना। जैसे मेह के रस को पादपों द्वारा अपने अंग-प्रत्यंग में पपीहे की तरह रसपान करना। एक अनंत आनंद की अनुभूति।  वैसे तो वर्षा-काल में कुछेक पुष्प ही पुष्पित होते हैं। बसंत के स्वागत में पहले ही सारे पुष्प अपनी वार्षिक सौंदर्य-प्रदर्शन कर चुके होते हैं। जो जेठ की गर्मी को सहकर खिलते हैं वह ढीठ होते हैं।

इन्ही पुष्पों में एक चिरपरिचित पुष्प है चाँदनी। श्वेत वर्ण का यह पुष्प वैसे तो पूरे साल ही अपनी मनोहर छटा बिखेरता है परंतु बारिश में यह और भी मादक और आकर्षक लगता है।
महाकवि कालिदास ने मेघदूत में कई पुष्पों का वर्णन किया है जैसे कि अशोक, रक्तवर्णी कुरबक, शिरीष इत्यादि, जब अपने घर से दूर किसी पर देश मे रहता हुआ यक्ष मेघ से अपनी प्रेयसी के लिए संदेश भिजवाता है। चाँदनी का पुष्प शायद पूरे साल खिलता है इसलिए ज़्यादा आकर्षण न रहा होगा। यदि लिखा भी होगा तो वर्तमान में मेरी आँखों से नही गुज़रा होगा।
शुभ्र वर्ण का यह पुष्प पंच-दलों का होता है। इस एकल खिलना पसंद है परंतु गुच्छों में ही रहता है। शायद यह कहने की कोशिश हम साथ तो हैं पर अलग प्रकृति, अलग मूड वाले हैं। इसके पांचों दल एक घूमती हुई घिरनी जैसे लगते हैं और उनके मध्य भाग में हल्के पित वर्ण का एक टीका। जैसे किसी रमणी ने समस्त सृंगार के तदोपरांत अपनी ललाट पर पिले रंग की एक छोटा सा पिला बूटा आँक दिया हो। और इसके बाद अपनी चोटियों का अंतिम सिरा पुष्प की डंठल में बांध उसे पुष्प की टहनी से स्थिर कर दिया हो।

चाँदनी अपनी छटा रात में बिखेरती है पर प्रातःकाल में उतने ही उन्माद में रहती है जितना वह रात्रि के समय होती है। गाढ़े हरे रंग की पत्तियों के मध्य यह पुष्प सफ़ेद सितारों जैसी दिखटी है। जैसे रात का विस्तृत आँचल हो और उसपर नवीन तारों का झुंड उग आया हो। जैसे वर्षा-ऋतु में रात्रि के समय पेड़ों पर जुगनू चमक आते हैं। श्वेत चाँदनी कुछ इस तरह ही अपनी छोटी सी पौध में खिलखिलाती उठती है। ऐसा लगता है बारिश के उपरांत एक विस्तृत वाटिका में घास के ऊपर जल-कण आलस्य से सराबोर हो सुस्ता रहे हों।सारी वनस्थली चाँदनी के पुष्पों से सजी हो और इसी बीच एक सुंदर रमणी उस वनस्थली में प्रवेश करती है। अपने शरीर को उसने पुष्प-आभूषणों से सजाया है। अपने कलाइयों और पैरों में चाँदनी के पुष्पों को गूथ उन्हें अलंकृत किया है।अपने श्वेत मुखमंडल पर कोई पित परागकण मलकर उसे और भी मोहक बनाया है। और अपने अधरों पर पीले रंग की कोई मादक द्रव्य रंगा हो।


उस वनशाला में वह अकेली लजाई हुई खड़ी है जिसके मुखमंडल पर हया आकर ठहर गयी है। और इस पर से बारिश। जैसे किसी ने ताम्र की सुराही में मदिरा भर चाँदनी पर उलेड़ दिया हो और चाँदनी उस मदिरापान के पश्चात मदमस्त हो गयी है।


पतली, लघु डालियों पर खिली चाँदनी पर जब सावन के बूंदाकड़े गिरते हैं तो ऐसा लगता है चाँदनी बूंदों के बोझ से दबी जा रही है। अपने अधरों से उन जलबून्दों को पीने के बाद उसकी यौवनता और भी चंचल हो उठती है। और रस से भरी हुई चाँदनी में जीवन का आमोद सारी हदों को पार कर जाता हो। और बूंदों के भार से वह अपनी डाली से ऐसे गिरती है जैसे एक अलसाया सपना नींद के बोझ से गिर पड़ता है। जैसे धप्प से बेआवाज़ किसी युवती का अपने बिस्तर पर गिरना।
चाँदनी का पुष्प वर्षा-काल में वनशालाओं को और भी शोभामय बना देता है। और यह पुष्प, इसकी ठाठ तो देखिए। साल भर खिलने के बाद भी विश्राम नही माँगता और लगभग सभी देवों को प्रिय। रात की कालिमा में इस श्वेत पुष्प का खिलना अँधेरे में अमावस का चाँद प्रतीत होता है। कामनीयों के सृंगार में इसकी महत्ता मान सकते हैं। कभी ऐसी कल्पना होती है कि शकुंतला वर्षा-काल मे वन गमन को निकली हो। उसने अपनी शरीर को इस पुष्प से सुशोभित किया हुआ है और उसके पीछे दुष्यंत पुकारते चले आ रहे हैं। एक मृग छौना के पीछे भागती शकुंतला को पद ज़मीन पर ऐसे पड़ते हैं जैसे चाँदनी अपनी टहनी से टूट ज़मीन पर गिरती है।
कभी लगता है प्रकृति ने इतना श्वेत मोहक वर्ण चाँदनी को कैसे दिया होगा। बेदाग़ शुभ्र वर्ण। जिसमें संदेह की तनिक भी गुंजाइश नही। सभी दोषों और लांक्षणाओं से परिष्कृत। तभी तो इसे पूरे वर्ष खिलने का वरदान प्राप्त है। ऐसा नही वसंत में पंद्रह-बीस दिन खिलें उसके बाद ठनठन गोपाल। पुष्प हो तो चाँदनी जैसा। मोहक सौंदर्य और जीने की जिजीविषा से परिपूर्ण। किसी कामिनी की हया से ओतप्रोत। बारिश की बूंदों को मधु समझ उसे पीने की चिरइच्छा से सदैव हर्षित।
चाँदनी वास्तव में चाँद की भांति आकाश रूपी वाटिका में खिलती है। वह अपनी छटा किसी कोने में नही वरण पूरी वाटिका में बिखेरती है।
चाँदनी रात की रानी है!
----------------------------------
#Chandniflowers #chandni #raatkiraaniflowers #crapejasmine #jasmineflowers #jasmine #flowersofindia #flowers #चाँदनी #चंदनिकाफूल #रातकिरानी

~n

Comments

Popular posts from this blog

Phangrei Hill, Manipur

Phangrei Hill Hills and mountains have always attracted human being for the greatest endeavours and adventures. Located in the most beautiful district of Manipur in Ukhrul, Phangrei Hill offers the scenic beauty and adventure of its own. Top view of the Phangrei Hill Location This hill is located at a journey of almost one hour from the Ukhrul district. It requires utmost care when you are driving for the first time here as the hilly roads are very different from the plain areas. One has to come Ukhrul from Imphal, the capital of Manipur which is around 85kms from Imphal and takes around 4 hours by four wheeler. Small eatery near Phangrei Hill Stay I stayed at 24th North, a restaurant come kohotel in Ukhrul main town. The hotel offers quality good and that too at a reasonable rate. You can have a view of the hill from the window of your hotel room when you will see clouds are hanging over the hills. Sometimes when you wake up in the morning you will find tha

A visit to Loktak Lake, Manipur

Loktak Lake The Loktak Lake means the place where the streams end. And true to its name five rivers get their place here in this lake.  Lakes are the lifeline of people where rivers and oceans are too far from the main settlement. Loktak Lake is one of the largest freshwater lakes in Manipur, an Indian state in the NorthEastern part of India. Loktak Lake  The Lake  Loktak lake is one of the most beautiful lakes in Manipur. It is famous for the Phumdis(hetrogenous grass). The lake is the lifeline for the people living in the vicinity of this lake for various reasons like livelihood, ecological bio-diversity, water availability and scenic beauty. When views from the top it seems that the lake is impregnated with green and circular shells. The clean and blue sky gets its most vivid and pristine image in the water of this lake. The lake is surrounded by mountain on the four sides. Loktak Lake   How to Reach The lake is located around 26 km from the main capital Im
बेलें.... ------------------------------------- प्रकृति ने जीव को जीने की तमाम कलायें देने के बाद सबसे ख़ूबसूरत और बेशक़ीमती तोहफ़ा 'आशा' यानी होप का दिया होगा। उसकी जिजीविषा को बहुमूल्य सौगात। हमनें शताब्दियों का सफ़र इस वास्ते किया कि हमारे इक क़दम के आगे दूसरा क़दम था, हमारी इक स्याह रात के बाद उजाले की दूसरी सुबह थी, बेसब्र इंतेज़ार के बाद ख़ुशी का सुकून और हमारी एक चाह के बाद दुनिया को आगे बढ़ने की दूसरी तमन्ना थी। जैसे पौध की कोमल, सुकुमार बेलें।  कितनी तो मुलायम, पर इच्छा इतनी तटस्थ की दृढ़ पर्वतों और दुर्गम जगहों में भी अपने जीने की राह ख़ोज लें। फ़िल्म 'द शौशैंक रिडेम्प्शन' का एक यादगार डायलाग बरबस याद आ जाता है जब एंडी लिखता है-"आशा एक अच्छी चीज है, शायद सबसे अच्छी चीज, और कोई भी अच्छी चीज कभी नहीं मरती।" इसी तरह कभी साहिर लुधियानवी ने लिखा था - "जो रास्तों के अंधेरों से हार जाते हैं, वे मंजिलों के उजाले को पा नही सकते।" बेलें- जीने का इतना सुंदर अफ़साना, बढ़कर जीवन की डोर थामने की अप्रतिम कोशिश और जिंदगी को गले लगा उसे प्रेम करने का ना